रखे हेल्दी नेटल टी जानें इस चाय के लाभ


क्या आपने आज से पहले कभी नेटल टी बारे में सुना है आपने ग्रीन टी, लेमन टी, जिंजर टी तो खूब पी होगी यदि नहीं सुना तो जान लें कि नेटल टी भी अन्य हर्बल टी की ही तरह काफी हेल्दी होती है। इसकी पत्तियों को बिच्छू घास के नाम से जाना जाता है इन पत्तियों की बनावट हार्ट सेव की तरह होती है इन पत्तियों में छोटे-छोटे रोये के तरह कटे होते है इसकी पत्तियों को छूने से शरीर में जलन या झनझनाहट होने लगती है बिच्छू घास उस जगह पर अधिक उगती है, जहां पर ज्यादा नमी या पानी होता है जैसे नदी-नालों या फिर जंगल में यह भारत में हिमायल की घाटी एवं कुछ अन्य स्थानों पर उगता है यह यूरोप अमेरिका में भी देखा जा सकता है इसका बोटेनिकल नाम Urtica dioica है, इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं इसमें फ्लेवोनॉएड्स, कैरोटिनॉएड, विटामिन और खनिज होते है जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचते है इसमे विटामिन A, B, C, और K प्रचुर मात्रा में पाए जाते है


नेटल टी के लाभ


किडनी को स्वस्थ और हेल्दी रखना नेटल टी पिने से किडनी रोगों से बचा जा सकता है किडनी में स्टोन है, तो नेटल टी पिएं यह खून से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकाल देती है।

चेहरे को दाग-धब्बो से बचाये त्वचा पर कोई भी दाग-धब्बे हैं, तो नेटल टी पिएं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण त्वचा के दाग-धब्बे कम होते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करे नेटल टी में मौजूद फेनोलिक कंपाउंड सिस्टोलिक ब्लज प्रेशर को कम करता है नियमित रूप से नेटल टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर को लो या फिर नॉर्मल किया जा सकता है।

दिल की हिफाजत करता है यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा की तरह काम करता है ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलता है शरीर को ऑक्सीजन की प्राप्ती सही तरीके से होती है जिससे हमे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य दिल से संबंधित बीमारिया होने की सम्भावना कम रहती है

इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनता है इम्यूनिटी कमजोर होने से हम बीमार जल्दी-जल्दी होते हैं नेटल टी में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं इसमें फ्लेवोनॉएड्स और कैरोटिनॉएड होने के कारण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखता है

वजन घटाए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें भी नेटल टी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए नेटल टी शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर कर देता है नेटल टी की एक कप चाय मेटाबॉलिज्म को अनुकूलित कर वजन घटाने में मदद करती है।


नेटल टी के नुकसान


किडनी की समस्या वाले से पीड़ित व्यक्ति नेटल टी का उपयोग न करें.

इसका ज्यादा इस्तेमाल वीर्यस्खलन को कम करता है दरअसल ये शुक्राणु उत्पादन के लिए जिम्मेदार अरोमाटेसेस नामक एंजाइम का उत्पादन रोकता है.

इसमें रक्त को पतला करने की भी क्षमता होती है जिससे रक्त के थक्के बनने की क्षमता को कम हो जाती है.

इससे आपको नींद अधिक आने की समस्या हो सकती है

जो लोग मधुमेह के रोगि है उनको नेटल टी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

अगर आप किसी बड़ी समस्या के समाधान के लिए नेटल टी का उपयोग कर रहे है तो आपसे अनुरोध है की एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह ले तभी नेटल टी का उपयोग करे .


आप अमेज़न से ये प्रोडक्ट खरीद के टेस्ट कर सकते है

Comments